अगर दिखना है जवान तो अपनाये ये 7 टिप्स

1. रोज सुबह स्नान (नहाने) करने से भी आपको ताज़गी मिलती हैI जिससे आप पूरा दिन भर फ्रेश महसूस करते हैं, और चेहरे पर भी रौनक आती है। हालांकि 10 मिनट से ज्यादा देर तक नहीं नहाना चाहिए। ज्यादा देर तक नहाने से भी त्वचा की नमी घटती है। गर्म पानी से देर तक नहाने से त्वचा पर लाल धब्बे भी पड़ सकते हैं।



2. दोपहर के समय लगभग हर किसी को नींद आने लगती है। अगर आप घर पर रहते हैं तो आपको 1 से 2 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिएI और अगर जॉब करते हैं तो काम के बीच समय में से 5 मिनट निकालकर के आपको थोड़ा ब्रेक लेना चाहिएI तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है बल्कि रक्त में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है। यह हार्मोन खुशी के एहसास के लिए जिम्मेदार होता है।

Man sleeping

3. चेहरे पर मास्क लगाने से चेहरे की त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इससे चेहरा सुंदर होता है व स्किन टाइट होती है और झुर्रियां भी कम होती जाती हैं।

face mask

4. दिनभर की थकान उतारने के लिए हो सके तो शाम के वक़्त आपको थोड़ी देर चलना चाहिए और हलका फुलका व्यायाम भी करना चाहिए, जिससे आपका शरीर दिन भर की थकान को दूर करता हैI और चेहरे पर रौनक लाता है। हरियाली के बीच में रहने से दिमाग में ताजगी आती है।


5. फ्रेश दिखने के लिए आंखों को आराम देना भी बेहद जरूरी है। इसलिए हो सके तो रात में मोबाइल या कंप्यूटर का प्रयोग कम से कम करना चाहिए और अच्छी नींद लेनी चाहिए व आंखों की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना चाहिए, इससे आंखों को आराम मिलता है।

Beautiful girl sleeping peacefully in bed at home, her boyfriend is awake in the background, using mobile phone, cheating, browsing internet, having insomnia, or waiting his girlfriend to wake up Stock Photo - 76070307

6. त्वचा की साफ़ सफाई के लिए रात में सोने से पहले अपने चेहरे को पानी या गुलाब जल से जरूर साफ़ करके सोना चाहिएI जिससे दिन भर की जमी गंदगी निकल जाती है और चेहरे पर ताज़गी बनी रहती है और हमारी त्वचा में निखार आता है।

Take your time introducing a new salicylic acid face wash into your routine. You’ll be able to gauge results better, plus it gives your skin time to acclimate to the formula.


7. आपको अपने खाने में जायदा से जायदा हरी सब्जियों और सलाद का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी होता है, इसलिए हो सके तो हरी सब्जियों का सेवन जरूर करेI यह आपको कई प्रकार के मिनरल्स और प्रोटीन देता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता हैI

दोस्तों आपको हमारी ये टिप्स कैसी लगी कॉमेंट्स बॉक्स में हमें ज़रूर बतायें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रात में ये 2 काम करना ना भूलें

Rice water के चौंका देने वाले फ़ायदे

10 किलो वजन बढ़ाए मात्र 1 महीने में

50 की उम्र में 20 साल वाली फुर्ती बस एक हफ़्ते में

टाइट स्किन पाने के लिए करे ये काम

Dark underarms से छुटकारा पाएं। Get rid of Dark underarms