Rice water के चौंका देने वाले फ़ायदे

जैसा कि हम लोग आज कल अपने बालों को लेकर काफ़ी परेशान रहते हैं कि क्या करें। जिससे हमारे बाल शाइनी, मज़बूत, मुलायम और घने हो जाए। लेकिन हमें कोई फ़ायदा नहीं मिलता क्यूँकि जो ट्रीटमेंट हम अपने बालों में करते हैं। उसमें बहुत से केमिकल मिक्स रहते हैं। जो हमारे बालों को कुछ समय के लिए तो अच्छा बना देते हैं। लेकिन बाद में हमारे बालों में और भी प्रॉब्लम आने लग जाती है जैसे बालों का झड़ना, रूखापन या चमक ख़त्म हो जाना। 

दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की कैसे बिना किसी केमिकल वाली चीज़ो का इस्तेमाल किये ही हम अपने बालों को चमकदार, मजबूत, घने और मुलायम बना सकते हैं। वो भी बहुत आसान और सस्ते उपाय से।
DIY: 7 Easy Recipes for Insanely Shiny Hair | the Beauty Bridge ...

 राइस वॉटर के बेनेफ़िट्स:
  • Dandruff से मुक्ति
  • मज़बूत बाल
  • आपके बालों को पोषण देता है। 
  • आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है।
  • बालों को साफ़ करता है।
  • बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।
इसके लिए हमें लेना होगा कच्चा चावल और पानी। इस नुस्ख़े को हम दो विधि से बना सकते हैं। 

5 Benefits Of Rice Water For Kids: A Simple Solution

  • ठंढी विधि: सबसे पहले हम 1/2 कप चावल लेंगे। और उसको पानी से धुलकर साफ़ कर लेंगे। अब हम किसी साफ़ बर्तन में चावल को 2 से 3 कप पानी में डालकर 3 से 4 घण्टा भिगोकर रख देंगे। उसके बाद पानी को छान कर शीशे के ज़ार में अच्छे से बंद करके रखेंगे ताकि उसके अंदर हवा ना जा सके। अब हम ज़ार को फ़्रिज में रख देंगे ताकि पानी ख़राब ना हो और हम बाद में भी इस्तेमाल कर सकें।
    Rice Water Beauty Secrets | Everyday Minerals

  • गर्म विधि: इस विधि में भी हम उतना ही क्वांटिटी में चावल लेंगे और उसको धुलकर साफ़ कर लेंगे। अब हम चावल को 2 से 3 कप पानी डालकर किसी बर्तन में उबाल लेंगे। दोस्तों याद रहे। हमें चावल को धीमी आँच पर उबालना है और एक ही उबाल में हम चूल्हे से उतार कर पानी को छान लेंगे और शीशे के ज़ार में भरकर ठंडा होने के लिए रख दें और ठंडा होने के बाद ज़ार को अच्छे से बंद करें ताकि हवा अंदर ना जा सके और फ़्रिज में रख दें ताकि हमारा पानी ख़राब ना हो और हम पानी को बाद में भी इस्तेमाल कर सकें।दोस्तों इस पानी का इस्तेमाल में लेने से पहले हम आधा चावल का पानी और आधा रेग्युलर/साधारण पानी मिला कर ही करेंगे। क्यूँकि पके हुए चावल के पानी में स्टार्च रहता है।जिसकी वजह से पानी हमारे बालों में अच्छे से नही लग पाएगा। 
    How To Clean Rice Properly: A Step-By-Step Guide - NDTV Food

    इस्तेमाल करने का तरीक़ा: सबसे पहले हम अपने बालों को शैम्पू करके साफ़ कर लेंगे ताकि बालों में से धूल-मिट्टी निकल जाए और फिर अपने बालों को सुखा लेंगे। 
How often should you wash your hair? Here's the truth | The ...

अब हम चावल के पानी को स्प्रे बॉटल में डालकर अपने बालों पर स्प्रे करेंगे और उँगलियो की मदद से बालों में हल्का-हल्का मसाज़ देंगे ताकि पानी हमारे बालों की जड़ तक पहुँच जाए। इस तरह से हम अपने पूरे बालों में लगा लेंगे। 
We ask a derm: Can you use rice water for hair growth?

इसको हम डेली यूज़ में भी ले सकते हैं या एक दिन छोड़ कर भी। चावल का पानी लगाने के बाद हमें बालों को धुलने की कोई आवश्यकता नहीं हैं। अगर आपको धुलना है तो 10 से 15 मिनट  बाद धुल सकते हैं। 

दोस्तों आपको हमारी ये टिप्स कैसी लगी कॉमेंट्स बॉक्स में हमें ज़रूर बतायें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

अगर दिखना है जवान तो अपनाये ये 7 टिप्स

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रात में ये 2 काम करना ना भूलें

10 किलो वजन बढ़ाए मात्र 1 महीने में

50 की उम्र में 20 साल वाली फुर्ती बस एक हफ़्ते में

टाइट स्किन पाने के लिए करे ये काम

Dark underarms से छुटकारा पाएं। Get rid of Dark underarms