How to make onion oil for hair - बालों के लिए प्याज़ का तेल कैसे बनायें।

दोस्तों आज कल हर कोई अपने बालों को लेकर चिंतित रहता है कि कैसे हमारे बाल काले, घने-लम्बे और मज़बूत हो जायें। और बाज़ार में मिलने वाले दुनिया भर के तेल इस्तेमाल करते हैं। और अपने बालों पर हर तरह का काट्रीटमेंट भी करवाते हैं। लेकिन कोई फ़ायदा नही मिलता। तो आइए आपको हम बताते हैं कि कैसे हम अपने बालों को काले, घने -लम्बे और मजबूत बना सकते हैं वो भी घर में बनाए हुए Onion oil से।

10 Tips On How to Get Healthy Hair! - Paperblog

इसके लिए हमें लेना होगा दो से तीन मीडीयम साइज़ का प्याज़ और 150-200 ml सरसों या नारियल का तेल। 

बनाने का तरीक़ा: सबसे पहले हम प्याज़ के छोटे-छोटे टुकड़े करके ब्लेंडर में डालकर उसका पेस्ट तैयार करेंगे। अब हम किसी बर्तन में 150 से 200 ml सरसों या नारियल का तेल लेकर उसको हल्की आँच पर गर्म करेंगे। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें प्याज़ का पेस्ट डालकर लगातार उसको चलाते रहेंगे नही तो प्याज़ जलने या बर्तन में चिपकने का डर रहता है। हम तब तक चलायेंगे जब तक प्याज़ का कलर डार्क ब्राउन ना हो जाये। याद रहे हमें हल्के आँच पर ही पकाना है। और जब प्याज़ अच्छी तरह से ब्राउन हो जाए तो हम इसको चूल्हे से उतार कर ठंडा होने के लिए रख देंगे। उसके बाद हम किसी साफ़ बर्तन में सूती कपड़े की मदद से छान लेंगे और शीशे के ज़ार में रख देंगे ताकि हम बाद में भी इसका इस्तेमाल कर सकें। 

लगाने का तरीक़ा: इसको हम साधारण तेल की तरह लगाएँगे। तेल को थोड़ा-थोड़ा करके अपने बालों में लगायें ताकि बालों की जड़ो तक अच्छे से पहुँच जाये और उँगलियों की मदद से बालों में हल्के-हल्के मसाज़ करें। अगर अच्छा रिज़ल्ट पाना चाहते हैं तो तेल का इस्तेमाल रात में लगाकर सो जायें और सुबह उठकर अपने बालों को शैम्पू कर लें। इस तेल का इस्तेमाल हमें हफ़्ते में 3 से 4 बार करना होगा। और 2 से 3 हफ़्तों में हमारे बाल काले, घने-लम्बे और मजबूत हो जाएँगे। 
Passionflower Seed Hair Oil


दोस्तों आपको हमारी ये टिप्स कैसी लगी कॉमेंट्स बॉक्स में हमें ज़रूर बतायें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

अगर दिखना है जवान तो अपनाये ये 7 टिप्स

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रात में ये 2 काम करना ना भूलें

Rice water के चौंका देने वाले फ़ायदे

10 किलो वजन बढ़ाए मात्र 1 महीने में

50 की उम्र में 20 साल वाली फुर्ती बस एक हफ़्ते में

टाइट स्किन पाने के लिए करे ये काम

Dark underarms से छुटकारा पाएं। Get rid of Dark underarms