महीने भर में झड़ते बालों को बनाए मज़बूत, लम्बे और घने।। Stop hair fall and make them strong and healthy

दोस्तों आज कल हर कोई अपने बालों को लेकर ज़रूर परेशान रहता है। अब चाहें वो औरत हो या मर्द अपने बालों के लिए कुछ ना कुछ ज़रूर करता रहता है। अगर देखा जाए तो हमारे बालों का ख़राब होना कहीं ना कहीं हमारे खान-पान की वजह से भी होता है। क्यूँकि आज कल जो भी हम खाते हैं। उसमें वो चीजें हमें नही मिल पाती जो एक इंसान के शरीर को मिलना चाहिए। इन्ही सब वजह से हमारे शरीर में दुनिया भर की समस्याएँ होने लगती हैं और उन्हीं में से एक है हमारे सिर के बाल। जी हाँ, आज कल हर तीसरा इंसान अपने बालों को लेकर चिन्तित रहता है की अपने सिर के बालों कि लिए क्या करें की झड़ना बंद हो जाए। या हमारे बाल लम्बे और मजबूत हो जायें। इसके लिए हम मार्केट में मिलने वाले कई तरह का तेल या दवा का भी इस्तेमाल करते हैं ताकी हमारी समस्या दूर हो जाए। हम देखते हैं कि कभी-कभी हमारी समस्या दूर तो हो जाती है लेकिन बस कुछ ही समय के लिए और फिर से पहले जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। 
Black Hair Wallpapers - Top Free Black Hair Backgrounds - WallpaperAccess

तो आइए जानते हैं की कुछ घरेलू नुस्ख़े के इस्तेमाल से कैसे हम अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं और उनको मज़बूत, घना और लम्बा भी बना सकते हैं वो भी बस महीने भर के अंदर।

तो चलिए जानते हैं कि इस नुस्ख़े को हम कैसे बनाएँगे और उसको अपने सिर के बालों में कैसे लगाएँगे। 

इस नुस्ख़े को बनाने के लिए हमें चाहिए होगा। 
करी पत्ता (Curry Leaf)
मेंथी (Fanugreek Seeds)
कलोन्जी (Black Seeds)

बनाने का तरीक़ा:  
सबसे पहले हमें लेना होगा करी पत्ता 100 ग्राम, मेंथी 4 चम्मच और कलोन्जी 2 चम्मच और इन सबको को मिक्सर में डालकर पीस लेंगे। और इसका पाउडर बना लेंगे और किसी डब्बे में ढक्कन को टाइट बंद करके रख देंगे ताकि ख़राब ना हो और जब भी हमें इस्तेमाल करना हो तो पाउडर का इस्तेमाल कर सकें।
अब हम एक कटोरी में दो चम्मच पाउडर लेंगे और उसमें हम नारियल का तेल या सरसों का तेल या ज़ैतून का तेल मिलाकर इसको कम से कम 8 से 10 घंटे के लिए रख देंगे ताकि पाउडर का असर तेल में अच्छी से आ जाए। अब हम इस तेल को किसी बर्तन में छान लेंगे। 

लगाने का तरीक़ा: 
इस तेल को हमें साधारण तेल की तरह अपने बालों की जड़ों में लगाना होगा और हल्का-हल्का मसाज़ करें ताकि तेल बालों की जड़ों तक अच्छी तरह से पहुँच सके। इस तेल को कम से कम 2 से 3 घंटा लगा रहने दें या रात में लगाकर सो जायें और सुबह उठकर बालों को धुल लें।
How To Use Castor Oil For Hair Growth – Does It Really Work?

इस तेल को कोई भी लगा सकता है चाहें आदमी हो या औरत हर किसी के लिए फ़ायदेमंद ही साबित होगी। इस तेल का इस्तेमाल हम चाहें तो रोज़ भी कर सकते हैं। 

इस तेल को कुछ हफ़्ते लगाने के बाद हम देखेंगे की हमारे बालों का झड़ना रुक जाएगा, बालों में मज़बूती आ जाएगी और हमारे बाल लम्बे और घने भी होने लग जाएँगे। जिन लोगों को डैनड्रफ की शिकायत होती है तो वो भी दूर हो जाएगी।

दोस्तों आपको हमारी ये टिप्स कैसी लगी कॉमेंट्स बॉक्स में हमें ज़रूर बतायें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

अगर दिखना है जवान तो अपनाये ये 7 टिप्स

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रात में ये 2 काम करना ना भूलें

Rice water के चौंका देने वाले फ़ायदे

10 किलो वजन बढ़ाए मात्र 1 महीने में

50 की उम्र में 20 साल वाली फुर्ती बस एक हफ़्ते में

टाइट स्किन पाने के लिए करे ये काम

Dark underarms से छुटकारा पाएं। Get rid of Dark underarms