चेहरे के लिए गुलाब जल के फ़ायदे ।। Benefits of Rose water for face

दोस्तों जैसा कि हम सबको पता है कि गुलाब जल का इस्तेमाल सदियों से चला आ रहा है। जब बाज़ार में क्रीम नाम की कोई भी चीज़ नही होती थी। तब हमारे बड़े बुजुर्ग लोग जड़ी बूटियों का इस्तेमाल अपने चेहरे पर किया करते थे। आज कल तो बाज़ार में बहुत सी तरह की क्रीम, फ़ेस पैक, मसाज़ क्रीम आदि पायी जाती हैं लेकिन यह हमारे चेहरे के लिए नुक़सान भी करती हैं।
The 7 best face cleaning beauty products | Express.co.uk

लेकिन, अगर हम लोग घरेलू नुस्ख़े का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी स्किन ख़राब नही होती और हमारे चेहरे पर जो भी दाग-धब्बे, कालापन, मुँहासे आदि होते हैं वो भी चले जाते हैं।


तो चलिए आज हम आपको बताते हैं  गुलाब जल का इस्तेमाल से होने वाले फ़ायदे।


1. Cleansing के लिए: अपने चेहरे की साफ़ सफ़ायी के लिए हमें गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए। जो की हमारे स्किन के लिए बहुत फायेदेमंद होती है। एक कॉटन का टुकड़ा लेकर उसको गुलाब जल में भीगाकर अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर हल्के-हल्के रगड़ना चाहिए। इससे हमारे स्किन की गंदगी निकल जाती है। और चेहरे पर निखार और गुलाबी पन आ जाता है।

2. Moisturizer के लिए: जिन लोगों की स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई होती है वो लोग एक कटोरी में 1 चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच ग्लिसरिन(Glycerin) मिलाकर अपने चेहरे या हाथों पर लगाए तो उनकी त्वचा नर्म और मुलायम हो जाएंगी। 

3.Dark spots के लिए: जिन लोगों के चेहरे पर काले-धब्बे हो वो लोग एक कटोरी में एक चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच शहद मिला कर लगाए और आधा घंटा के लिए सूखने दें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धुल लें तो उनके काले-धब्बे कुछ ही हफ़्तों में गायब हो जाएंगे।

4.Dark Circles के लिये: जिन लोगों के आँखों के नीचे काला हो जाता है तो वो लोग एक कटोरी में 4 से 5 चम्मच गुलाब जल ले और उसको फ़्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। जब गुलाब जल ठंडा हो जाए तो उसमें दो कॉटन पैड्स भिगोकर अपने आँखों पर 15 से 20 मिनट रखे ऐसा कुछ हफ़्ते करने से dark circles चले जाएँगे।

5.Pores and oil removing के लिए: जिन लोगों के चेहरे पर महीन सुराख़ होते हैं या बहुत ज़्यादा ऑयल रहता है तो वो लोग एक कटोरी में 1 चम्मच गुलाब जल और उसमें आधा चम्मच ऐपल साइडर विनेगर या आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसको अपने चेहरे पर रुई की मदद से लगाए और 5 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। एक से दो हफ़्ते बाद आपके चेहरे के सुराख़ कम हो जाएँगे और चेहरा ऑयली भी नही होगा।

6.Fair and Clear skin के लिये: जिन लोगों को गोरा और चमकता चेहरा पाना हो तो वो लोग एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन पाउडर(Sandal Powder) और 5 से 6 चम्मच गुलाब जल डालकर उसका पेस्ट तैयार करके अपने चेहरे पर लगायें और आधा घंटा बाद ठंडे पानी से धुल दें। आपको रोज़ाना इसको अपने चेहरे पर लगाना होगा और कुछ ही हफ़्तों में आपका चेहरा गोरा और चमकता हुआ दिखायी देगा।


7.Erasing fine lines and Wrinkles के लिए: जिन लोगों के चेहरे पर फ़ाइन लाइन्स या झुर्रियाँ हैं वो लोग एक कटोरी में 1 चम्मच एलो वेरा जेल और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर रात में लगाकर सो जाए। इससे आपके चेहरे की फ़ाइन लाइन्स या झुर्रियाँ कुछ ही हफ़्तों में कम हो जाएँगी और आप पहले से जवान दिखने लगेंगी। 
THIS is the best way to cleanse your face, according to a ...

दोस्तों आपको हमारी ये टिप्स कैसी लगी कॉमेंट्स बॉक्स में हमें ज़रूर बतायें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

अगर दिखना है जवान तो अपनाये ये 7 टिप्स

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रात में ये 2 काम करना ना भूलें

Rice water के चौंका देने वाले फ़ायदे

10 किलो वजन बढ़ाए मात्र 1 महीने में

50 की उम्र में 20 साल वाली फुर्ती बस एक हफ़्ते में

टाइट स्किन पाने के लिए करे ये काम

Dark underarms से छुटकारा पाएं। Get rid of Dark underarms