गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी के फ़ेस पैक के फायदे।।Benefits of Multani mitti।।Summer Face pack

दोस्तों हम देखते हैं कि गर्मियों में हमारे चेहरे पर काफ़ी पसीना होता है। और पसीने की वजह से हमारा स्किन डार्क हो जाता है वो इसलिए क्यूँकि पसीने से हमारे चेहरे पर दुनिया भर की धुल-मिट्टी जमा होने लगती है। और हमारा चेहरा धीरे-धीरे डार्क हो जाता है। और कुछ समय बाद हमारे चेहरे की स्किन बहुत ही ज़्यादा डार्क हो जाती है। कुछ लोगों की स्किन बहुत ज़्यादा ऑयली होती है। ख़ास कर गर्मियों के दिनों में लगता है चेहरे पर तेल लगा रखा हो। उसके पीछे भी पसीने की वजह है जिससे हमारा चेहरा आयली हो जाता है और हमारी स्किन काली होने लगती है। और कभी कभी तो इन सब गंदगी की वजह से हमारे चेहरे पर दाने या पिंपल्स निकल आते हैं। और चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं जो बाद में बहुत बुरा दिखता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे गर्मियों में भी हम अपने चेहरे को चमकता हुआ बना सकते हैं वो भी घर पर रहकर मुल्तानी मिट्टी के फ़ेस पैक से। 


इस नुस्ख़े को बनाने के लिए हमें चाहिए:
  • मुल्तानी मिट्टी
  • एलो वेरा जेल
  • टमाटर का रस
  • गुलाब जल

फ़ेस पैक बनाने का तरीक़ा:
सबसे पहले हम एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेंगे और उसमें आधा चम्मच एलो वेरा जेल, एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्स कर देंगे। हमें फ़ेस पैक को ज़्यादा गाढ़ा नही बनाना है नही तो सूखने के बाद हमारा स्किन सिकुड़ जाएगा और चेहरों पर रिकंल भी आ सकता है।


लगाने का तरीक़ा:
सबसे पहले हमें अपने चेहरे को सादा पानी से धुलकर साफ़ करना होगा और उसको अच्छी तरह से Towel या टिशू पेपर से ड्राई कर लें। अब हम अपने चेहरे पर थोड़ा सा गुलाब जल रुई की मदद से चेहरे पर लगाएँगे की सब गंदगी निकाल जाए जो पानी से धुलने के बाद साफ़ ना हुए हो।


अब हम मुल्तानी मिट्टी का बना हुआ फ़ेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएंगे और उसको 10 मिनट तक सूखने देंगे उसके बाद ठंडे पानी से धुलकर साफ़ कर लेंगे। 
Can pregnant women use Multani mitti or fuller's earth face packs ...

उसके बाद हमें अपने चेहरे पर गुलाब जल को स्प्रे करके अपने चेहरे पर उँगलियों से हल्का-हल्का मसाज़ करेंगे। हम देखेंगे कि हमारा चेहरा कितना चमकता हुआ दिखेगा और चेहरे पर जो ऑयल होगा वो भी ख़त्म हो जाएगा। इस नुस्ख़े का इस्तेमाल हमें हफ़्ते में 2 से 3 बार करना होगा।


कुछ हफ़्तों में हम देखेंगे की इस पैक से हमारे चेहरे के दाने, पिंपल्स, काले दाग-धब्बे और चेहरे के महीन सुराख़ जो हमारे चेहरे पर हो जाते हैं सब ख़त्म हो जाएँगे। 

दोस्तों आपको हमारी ये टिप्स कैसी लगी कॉमेंट्स बॉक्स में हमें ज़रूर बतायें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

अगर दिखना है जवान तो अपनाये ये 7 टिप्स

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रात में ये 2 काम करना ना भूलें

Rice water के चौंका देने वाले फ़ायदे

10 किलो वजन बढ़ाए मात्र 1 महीने में

50 की उम्र में 20 साल वाली फुर्ती बस एक हफ़्ते में

टाइट स्किन पाने के लिए करे ये काम

Dark underarms से छुटकारा पाएं। Get rid of Dark underarms