बेली फ़ैट से बचने के कुछ आसान तरीक़े

दोस्तों, चलिए आपको हम बताते हैं, कि बेली फ़ैट क्या होता है।और इससे बचने के कुछ आसान उपाय।

The Hidden Dangers of Excess Belly Fat


जैसा कि हम सबको पता है, कि हमारी खान-पान और रहन-सहन की वजह से आज हमारे शरीर में अनेको प्रकार की बीमारियाँ उत्पन्न होती हैं। और उनमे से एक है बेली फ़ैट। तो चलिए जानते हैं आज कल की भाग दौड़ की ज़िंदगी में कुछ आसान और सरल उपाय।


1. पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है ये हम सब को पता है। इसलिए हम सब को कम से कम 4 से 5 लीटर पानी रोज़ पीना चाहिए। जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है और साथ ही साथ हमारे पेट के लिए भी फ़ायदेमंद होता है।


5 Ways to Drink More Water Daily - Probelle - We Healthify Your Beauty


2. आज कल की सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि हम सब कुछ जल्दी-जल्दी के चक्कर में अपना भोजन सही ढंग से नहीं खा पाते और थोड़ा बहुत चबाकर निगल जाते हैं। जिससे हमारा डायजेसन तो ख़राब होता ही है।और साथ ही साथ दुनिया भर की बीमारियाँ हमारे पेट में पनपती हैं। इसलिए हो सके तो भोजन को 32 बार चबाकर के खाना चाहिए। जिससे हमारा पेट खाए हुए भोजन को आसानी और सही ढंग से हज़म कर सके।


Fast eating a fast track to obesity › News in Science (ABC Science)


3. दोस्तों खाने के बीच में हो सके तो कम से कम पानी पियें और खाने के आधा घंटा बाद आपको अपनी इच्छा अनुसार पानी पीना चाहिए। जिससे हमारा खाया हुआ भोजन ठीक ढंग से हमारे पेट में पच सके। खाने के तुरंत बाद बैठे या लेटें नहीं कुछ देर ज़रूर टहलना चाहिए नहीं तो आपको गैस की भी समस्या हो सकती है। जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

4. आज कल हम लोग अपने खान-पान में सबसे ज़्यादा जंक फ़ूड का सेवन करने लग गए हैं। और साथ ही साथ अपने घरों में बच्चों को भी इसकी आदत डाल देते हैं। जो कि हमारे लिए तो पहले से ही नुक़सानदायक होती ही है। और हमारे बच्चों में भी होने का ख़तरा बढ़ जाता है। इसलिए हो सके तो जंक फ़ूड का सेवन कम से कम करें।


avoid junk food | McCarty Weight Loss Center


5. ज़्यादा देर बैठने से भी हमारा पेट निकल आता है और धीरे-धीरे हमारा पेट लटकता हुआ दिखने लगता है। ये बीमारी ख़ास कर उन लोगों में पायी जाती है जो ऑफ़िस में घंटो-घंटो एक ही जगह बैठ कर काम करते रहते हैं। इसलिए हो सके तो काम के बीच थोड़ा समय निकाल करके उनको चल लेना चाहिए चाहे पानी पीने या टॉलेट जाने के लिए ही।

INTEY Office Chair Ergonomic High Back Mesh Desk Chair, with Tilt ...


6. खाने पीने में हमें ज़्यादा फ़ैट वाली चीज़ें नहीं खानी चाहिए हो सके तो ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्ज़ियाँ खायें और सलाद वग़ैरह को अपने खान-पान में शामिल करें।


Tips to make your vegetables taste better than ever

 
7. हम सबको डेली व्यायाम को अपनी आदत में शामिल कर लेना चाहिए जो की खुद को फ़िट रखने के लिए सबसे आसान तरीक़ा है।


Lunge Excercise: Workout Good for Health | Nutrition.ph


दोस्तों आपको हमारी ये टिप्स कैसी लगी कॉमेंट्स बॉक्स में हमें ज़रूर बतायें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद




Comments

Popular posts from this blog

अगर दिखना है जवान तो अपनाये ये 7 टिप्स

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रात में ये 2 काम करना ना भूलें

Rice water के चौंका देने वाले फ़ायदे

10 किलो वजन बढ़ाए मात्र 1 महीने में

50 की उम्र में 20 साल वाली फुर्ती बस एक हफ़्ते में

टाइट स्किन पाने के लिए करे ये काम

Dark underarms से छुटकारा पाएं। Get rid of Dark underarms